अगले 3 दिन जमकर बरसेंगे बदरा,पहाड़ों में होगी बर्फबारी; जान लें अपने शहर का हाल

इस साल मानसून की बरसात ने अक्टूबर के महीने तक जमकर लोगों को भिगोया था. करीब एक महीने की चुप्पी के बाद एक बार फिर बरसात वापस आ गई है. मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि अगले 3 दिनों तक देश के विभिन्न हिस्सों में मध्यम से लेकर भारी बरसात तक हो सकती है. साथ ही तेज हवाओं की वजह से कई जगह ओले और पेड़ गिरने की घटनाएं भी हो सकती हैं. ऐसे में अगर आप कहीं बाहर जाने का प्लान कर रहे हैं तो पहले मौसम विभाग का यह अपडेट जरूर जान लीजिए.

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक सर्दियों में सक्रिय होने वाले उत्तर-पूर्वी मानसून ने पिछले दिनों दक्षिणी राज्यों में अपनी दस्तक दे दी है. इसके चलते केरल, पुडुचेरी और तमिलनाडु में अगले 3 दिनों तक जोरदार बारिश होगी. इस दौरान नदियों का जलस्तर बढ़ जाने की वजह से कई इलाकों में बाढ़ भी आ सकती है, जिससे जन-धन का भारी नुकसान होने की आशंका है.

IMD के अनुसार, उत्तर भारत में इन दिनों एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है, जिसके चलते ऊंचे पहाड़ी इलाकों में 5 नवंबर को बर्फबारी होने की संभावना है. इस बर्फबारी से पंजाब, हिमाचल, जम्मू कश्मीर, हरियाणा, उत्तराखंड, यूपी, बिहार में ठंड बढ़ने की उम्मीद है. बंगाल की खाड़ी के पश्चिमी हिस्से और अरब सागर के दक्षिण पश्चिम हिस्से में 8 नवंबर को तेज हवाएं चलने की संभावना व्यक्त की गई है, जिससे समुद्र में तेज लहरें उठेंगी. इसके चलते मछुआरों को अगले 3 दिन समुद्र में न जाने की चेतावनी जारी की गई है.

अगर दिल्ली-एनसीआर की बात करें तो यहां पर अभी मौसम शुष्क ही बना रहेगा. फिलहाल इस इलाके में बारिश की कोई संभावना नहीं है. ऐसे में लोगों को अभी काफी वक्त तक दमघोंटू वायु प्रदूषण के बीच रहना पड़ सकता है. मौसम विभाग का कहना है कि अगले 3 दिनों तक अधिकतम तापमान 31-32 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा. साथ ही वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) भी 400 से 500 के बीच रहेगा, जिससे लोगों को सांस से जुड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है.

Share post -

Live COVID-19 statistics for
India
Confirmed
44,684,248
Recovered
0
Deaths
530,741
Last updated: 1 minute ago

यह वेबसाइट कुकीज़ या इसी तरह की तकनीकों का इस्तेमाल करती है, ताकि आपके ब्राउजिंग अनुभव को बेहतर बनाया जा सके और व्यक्तिगतर तौर पर इसकी सिफारिश करती है. हमारी वेबसाइट के लगातार इस्तेमाल के लिए आप हमारी प्राइवेसी पॉलिसी से सहमत हों.