दिल्ली-NCR में 15 अगस्त को ये रूट्स रहेंगे बंद, घर से निकलने से पहले पढ़ लें एडवाइजरी – Delhi police advisory TRAFFIC DIVERSIONS FOR INDEPENDENCE DAY CELEBRATION NTC

[ad_1]

स्टोरी हाइलाइट्स

  • दिल्ली पुलिस ने जारी की एडवाइजरी
  • ड्रोन, गुब्बारों पर भी रहेगा प्रतिबंध

15 अगस्त को देश में स्वतंत्रता दिवस मनाया जाएगा. हर बार की तरह भारत के प्रधानमंत्री लाल किले की प्राचीर से देश को संबोथित करेंगे. कार्यक्रम में हजारों मेहमान मौजूद रहेंगे. ऐसे में जनता की सुविधा और सुरक्षा वजहों से 15 अगस्त, 2021 को लाल किले के आसपास कुछ ट्रैफिक प्रतिबंध भी लगाए गए हैं. 

इसके अलावा दिल्ली पुलिस ने 16 अगस्त तक मानव रहित हवाई वाहनों (यूएवी), मानव रहित विमान प्रणाली, पैरा ग्लाइडर्स, पैरा मोटर्स, हैंग ग्लाइडर्स, माइक्रो लाइट एयरक्राफ्ट्स, रिमोट कंट्रोल संचालित एयरक्राफ्ट्स, गर्म हवा वाले गुब्बारे, छोटे आकार के एयरक्राफ्ट्स की उड़ान पर सुरक्षा को देखते हुए प्रतिबंध लगाया है. दिल्ली पुलिस के मुताबिक, उल्लंघन करने वाले शख्स पर कार्रवाई की जाएगी. 

लाल किले के पास कैसी रहेगी ट्रैफिक व्यवस्था?

ये सड़कें सुबह 04.00 बजे से सुबह 10.00 बजे तक सामान्य यातायात के लिए बंद रहेंगी और केवल लेबल वाले वाहनों को ही जाने की अनुमति होगी. 

– नेताजी सुभाष मार्ग पर दिल्ली गेट से छत्ता रेल चौक.
– लोथिअन रोड पर जीपीओ से छत्ता रेल चौक
– एसपी मुखर्जी मार्ग पर एचसी सेन मार्ग से यमुना बाजार चौक 
– चांदनी चौक रोड फाउंटेन चौक से रेड फोर्ट तक 
– निषाद राज मार्ग रिंग रोड से नेताजी सुभाष मार्ग
– एस्प्लेनेड रोड के साथ-साथ लिंक रोड से नेताजी सुभाष मार्ग
– रिंग रोड राजघाट से आईएसबीटी
– आउटर रिंग रोड आईएसबीटी से आईपी प्लाईओवर तक. 

इन रास्तों पर यात्रा करने से बचें

बिना पार्किंग लेबल वाले वाहनों को सी-हेक्सागन इंडिया गेट, कॉपरनिकस मार्ग, मंडी हाउस, सिकंदरा रोड, तिलक मार्ग, मथुरा रोड, बहादुर शाह जफर मार्ग, सुभाष मार्ग, जवाहरलाल नेहरू मार्ग, निजामुद्दीन ब्रिज से आईएसबीटी तक रिंग रोड और बाहरी रिंग रोड, आईपी फ्लाईओवर बाईपास से सलीमगढ़ होते हुए आईएसबीटी जैसे मार्गों पर यात्रा करने से बचना चाहिए. 

उत्तरी और दक्षिणी दिल्ली जाने वाले यात्रियों को अपनाना होगा ये रास्ता

विकल्प 1- यात्रियों को अरबिंदो मार्ग-सफदरजंग रोड, मदर टेरेसा क्रीसेंट, पार्क स्ट्रीट, मंदिर मार्ग- पंचकुईंया रोड- रानी झांसी रोड से होते हुए नॉर्थ दिल्ली जाना होगा. 

विकल्प दो- कनॉट प्लेस-मिंटो रोड से भभूति मार्ग, अजमेरी गेट, सफदरजंग रोड, लाहौरी गेट चौक, नया बाजार , पीली कोठी, एसपी मुखर्जी मार्ग से नॉर्थ दिल्ली पहुंचना होगा. 
 
मालवाहक वाहनों की आवाजाही रहेगी रोक

– शांतिवन की ओर जाने वाला गीता कॉलोनी पुल बंद रहेगा.
– लोअर रिंग रोड से आईएसबीटी कश्मीरी गेट से शांतिवन की ओर और आईपी फ्लाईओवर से राजघाट की ओर वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित है.
– निजामुद्दीन पुल और वजीराबाद पुल पर मालवाहक वाहनों की आवाजाही पर प्रतिबंध रहेगा. यह प्रतिबंध 14 अगस्त की आधी रात से लागू हो जाएगा और रविवार सुबह 11 बजे इसे हटा लिया जाएगा. 
 
ये बस स्टैंड रहेंगे बंद

महाराणा प्रताप और सराय काले खां आईएसबीटी पर अंतरराज्यीय बसों का परिचालन 14 अगस्त की आधी रात से 15 अगस्त की रात 11 बजे तक बंद रहेगा. इस दौरान रिंग रोड, आईएसबीटी और एनएच-24/एनएच टी-पॉइंट के बीच के हिस्से पर डीटीसी की बसें नहीं चलेंगी.  
 
10 बजे के बाद बहाल हो जाएंगी बस सेवाएं

लाल किला, जामा मस्जिद और नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर खत्म होने वाली बसों को बंद या डायवर्ट किया जाएगा. 15 अगस्त को सुबह 10 बजे के बाद सामान्य सेवाएं बहाल हो जाएंगी.  

स्वतंत्रता दिवस समारोह के स्थल के पास रेलवे स्टेशनों, बस टर्मिनलों और अस्पतालों के लिए वैकल्पिक मार्ग प्रयोग के लिए खुले रहेंगे. 

इन सामानों को ले जाने पर रहेगी रोक

कैमरे, बायनोकुलर्स, हैंडबैग, ब्रीफकेस, ट्रांजिस्टर, सिगरेट लाइटर, टिफिन बॉक्स, पानी की बोतलें, लंच बॉक्स, छाते और रिमोट कंट्रोल कार की चाबियों का इस्तेमाल भी प्रतिबंधित रहेगा.

 

[ad_2]

Source link

Share post -

Live COVID-19 statistics for
India
Confirmed
44,579,088
Recovered
0
Deaths
528,584
Last updated: 17 seconds ago

यह वेबसाइट कुकीज़ या इसी तरह की तकनीकों का इस्तेमाल करती है, ताकि आपके ब्राउजिंग अनुभव को बेहतर बनाया जा सके और व्यक्तिगतर तौर पर इसकी सिफारिश करती है. हमारी वेबसाइट के लगातार इस्तेमाल के लिए आप हमारी प्राइवेसी पॉलिसी से सहमत हों.